Hathras Stampede: योगी आदित्यनाथ ने ‘भोले बाबा’ के Political Connections पर उठाए सवाल

हाथरस में हुए एक दुखद हादसे ने पूरे उत्तर प्रदेश को हिला कर रख दिया है। एक धार्मिक कार्यक्रम में मची भगदड़ में 121 लोगों की जान चली गई और 28 लोग घायल हो गए। इस घटना ने राज्य की राजनीति में भूचाल ला दिया है।

'Hathras Stampede' योगी आदित्यनाथ ने 'भोले बाबा' के Political Connections पर उठाए सवाल
‘Hathras Stampede’ योगी आदित्यनाथ ने ‘भोले बाबा’ के Political Connections पर उठाए सवाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने विपक्ष पर इस दुखद घटना का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया। योगी ने कहा, “कुछ लोगों की आदत होती है ऐसी दुखद घटनाओं का राजनीतिकरण करने की। ये लोग ‘चोरी भी और सीनाजोरी भी’ करते हैं।”

उन्होंने ‘भोले बाबा’ उर्फ नारायण साकार हरि के राजनीतिक संबंधों की ओर इशारा किया। भोले बाबा वही धार्मिक गुरु हैं जिनके कार्यक्रम में यह भगदड़ मची थी। योगी ने कहा, “सभी जानते हैं कि इस महाशय (प्रचारक) की फोटो किसके साथ हैं और उनके किससे राजनीतिक संबंध हैं।”

मुख्यमंत्री का यह बयान तब आया जब समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव की एक पुरानी पोस्ट वायरल हो गई। इस पोस्ट में अखिलेश ने जनवरी 2023 में भोले बाबा के एक सत्संग में शामिल होने की तस्वीरें शेयर की थीं।

योगी आदित्यनाथ ने घटना की जांच के लिए कई कदम उठाए हैं:

  1. एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) का गठन किया गया है।
  2. एक न्यायिक जांच का आदेश दिया गया है।
  3. ADG आगरा और अलीगढ़ डिवीजनल कमिश्नर की एक टीम बनाई गई है।

मुख्यमंत्री ने घटना स्थल का दौरा भी किया और पीड़ितों से मिले। उन्होंने कहा, “कुल 121 श्रद्धालुओं की जान गई है। वे उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान से थे। 31 घायल लोगों का इलाज चल रहा है और लगभग सभी खतरे से बाहर हैं।”

घटना के बारे में योगी ने बताया, “कई चश्मदीदों ने मुझे बताया कि जब प्रचारक मंच से नीचे उतर रहे थे, तभी कई महिलाएं उन्हें छूने के लिए उनकी ओर बढ़ने लगीं। जब सेवादारों ने उन्हें रोका, तो यह दुर्घटना हुई।”

पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा भी की गई है:

  • मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपये की ex-gratia राशि दी जाएगी।
  • मामूली चोट वालों को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • पीड़ितों के स्कूली बच्चों की शिक्षा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत कराई जाएगी।

इस बीच, उत्तर प्रदेश पुलिस ने कार्यक्रम आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज की है। उन पर सबूत छिपाने और नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है। आयोजकों ने 80,000 लोगों की अनुमति ली थी, लेकिन कार्यक्रम में 2.5 लाख लोग जमा हो गए।

संबन्धित विडियो: Hathras Stampede LIVE: बाबा फरार, 4 जिलों में तलाश, गुस्से में CM Yogi! | Bhole Baba | UP News

यह घटना उत्तर प्रदेश में धार्मिक आयोजनों की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े करती है। सरकार को इस तरह के कार्यक्रमों के लिए कड़े नियम बनाने और उनका सख्ती से पालन कराने की जरूरत है। साथ ही, राजनीतिक दलों को भी ऐसी दुखद घटनाओं का राजनीतिकरण करने से बचना चाहिए और पीड़ितों की मदद पर ध्यान देना चाहिए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow
YouTube Channel Subscribe
Share this post via:

Leave a Comment