Oppo F27 Pro Plus: भारत में पहला स्मार्टफोन है जिसे IP69 रेटिंग मिली है!

अपने तकनीकी उत्कृष्टता और बेहतरीन विशेषताओं के लिए जाना जाने वाला ओप्पो ने हाल ही में Oppo F27 Pro Plus स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में उतारा है। यह फोन 30,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में आता है, जहां पर कई अच्छे विकल्प पहले से ही मौजूद हैं। लेकिन इस नए लॉन्च की अनोखी बात यह है कि यह भारत में पहला स्मार्टफोन है जिसे आईपी69 रेटिंग मिली है, जिसका मतलब है कि यह पानी के प्रति लगभग पूरी तरह से प्रतिरोधी है।

Oppo F27 Pro Plus
Oppo F27 Pro Plus

ओप्पो के मुताबिक, F27 pro+ के यूएसबी पोर्ट, माइक्रोफोन और ईयरपीस को विशेष सामग्रियों से कवर किया गया है जो पानी को अंदर प्रवेश करने से रोकती हैं। IP69 रेटिंग का मतलब है कि यह धूल और 80 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर उच्च दबाव वाले पानी के झरनों से भी सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा, इसे आईपी68 रेटिंग भी मिली हुई है जिससे यह 1.5 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक डूबा रह सकता है। बरसात के मौसम में या यदि आपका फोन अनजाने में पानी में गिर जाए तो यह विशेषता बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

दिलचस्प बात यह है कि ओप्पो ने महज 3 महीने पहले ही भारत में एफ25 प्रो लॉन्च किया था। इस जल्दी अपग्रेड का कारण अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन शायद ओप्पो डिजाइन, आईपी रेटिंग और कैमरे के मामले में विभिन्न विकल्प देना चाहता है। नए फोन की स्पेसिफिकेशन्स इसी बात की ओर इशारा करती हैं – इन तीन क्षेत्रों को छोड़कर सभी फीचर्स दोनों फोन में समान हैं।

एफ27 प्रो+ में दो रियर कैमरे हैं, जबकि एफ25 प्रो में तीन कैमरे थे। इसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। हालांकि इसमें अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस नहीं है लेकिन इसे इंडस्ट्री की सबसे अच्छी आईपी69 रेटिंग मिली है। सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है, जो एफ25 प्रो के 32 मेगापिक्सल सोनी आईएमएक्स615 कैमरे से कम है। इसके अलावा, नए मॉडल में एक अलग डिजाइन भी मिलेगा, वीगन लेदर बॉडी और कैमरा सेंसर्स के चारों ओर एक कॉस्मोस रिंग होगी।

बाकी स्पेसिफिकेशन्स दोनों फोन में समान हैं – 6.7 इंच फुल एचडी+ 120हर्ट्ज डिस्प्ले, मीडियाटेक डाइमेंशिटी 7050 चिपसेट, 5,000 एमएएच बैटरी और 67 वाट सुपरवुक फास्ट चार्जिंग सपोर्ट। यह एंड्रॉयड 14 ओएस पर चलेगा।

एफ 27 प्रो+ की कीमत 128जीबी स्टोरेज वेरिएंट के लिए 27,999 रुपये और 256जीबी वेरिएंट के लिए 29,999 रुपये रखी गई है। इसे डस्क पिंक और मिडनाइट नेवी कलर ऑप्शन में उपलब्ध कराया जाएगा।

कंपनी ने इस बार जलरोधक यानि water resistant फोन बनाकर रील्मी जैसी कंपनियों पर बढ़त बनाने की कोशिश की है। यह स्मार्टफोन बरसात के मौसम में या जलीय गतिविधियों के दौरान फोन की सुरक्षा के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा। हालांकि, आईपी रेटिंग के बावजूद भी ओप्पो ने यूजर्स को सलाह दी है कि लंबे समय तक पानी में न डुबोएं और ज्यादा गर्म पानी में भी न लें। सावधानी बरतने पर ही इस फोन का पूरा लाभ मिल पाएगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow
YouTube Channel Subscribe
Share this post via:

Leave a Comment