Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: गरीब गर्भवती महिलाओं के लिए आर्थिक और स्वास्थ्य सहायता

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana (PMMVY): भारत सरकार की एक बेहद महत्वपूर्ण और लाभकारी योजना है। इसका उद्देश्य देश की गरीब और कमजोर आर्थिक स्थिति वाली गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, प्रथम बार गर्भवती होने पर 5,000 रुपये और दूसरी बार गर्भवती होकर लड़की के जन्म पर 6,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में भेजी जाती है।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana गरीब गर्भवती महिलाओं के लिए आर्थिक और स्वास्थ्य सहायता
Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana गरीब गर्भवती महिलाओं के लिए आर्थिक और स्वास्थ्य सहायता

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत वर्ष 2017 में की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब गर्भवती महिलाओं को उनकी गर्भावस्था के दौरान बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और पोषण प्रदान करना है। इससे नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी आएगी और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार होगा।

लाभार्थी

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana समाज के गरीब और वंचित वर्गों की महिलाओं को लक्षित करती है। इसके पात्र लाभार्थी में अनुसूचित जाति/जनजाति की महिलाएं, दिव्यांग महिलाएं, बीपीएल राशन कार्ड धारक, आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी, ई-श्रम कार्ड धारक, किसान सम्मान निधि के लाभार्थी महिलाएं, मनरेगा जॉब कार्ड धारक महिलाएं, शुद्ध वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम वाली महिलाएं, गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका/आशा कार्यकर्ता और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड धारक महिलाएं शामिल हैं।

लाभ की राशि

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana के तहत लाभार्थी महिलाओं को तीन किस्तों में धनराशि प्रदान की जाती है। पहली किस्त में 3,000 रुपये गर्भावस्था के पंजीकरण और एक प्रसवपूर्व जांच के बाद दिए जाते हैं। दूसरी किस्त में 2,000 रुपये गर्भावस्था के 6 महीने बाद एक और प्रसवपूर्व जांच करवाने पर मिलते हैं। तीसरी और अंतिम किस्त 2,000 रुपये की शिशु के जन्म के बाद दी जाती है, बशर्ते कि शिशु का टीकाकरण भी हो चुका हो।

यदि दूसरी बार लड़की का जन्म होता है, तो लाभार्थी महिला को एकमुश्त 6,000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। साथ ही, गर्भपात या मृत जन्म की स्थिति में भी महिला को भविष्य में किसी भी गर्भावस्था के लिए नए लाभार्थी के रूप में माना जाएगा।

बालिका भ्रूण हत्या पर रोक

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana का एक बेहद महत्वपूर्ण उद्देश्य बालिका भ्रूण हत्या को रोकना और लिंग अनुपात में सुधार करना है। दूसरी बेटी के जन्म पर अतिरिक्त धनराशि देकर लोगों में बेटियों के प्रति शुभ, सकारात्मक सोच/दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है। लाभार्थी महिला अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर पंजीकरण करवा सकती है। इसके अलावा ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर नागरिक लॉगिन का विकल्प चुनना होगा। फिर मोबाइल नंबर के माध्यम से सत्यापन के बाद लाभार्थी का पंजीकरण किया जा सकता है।

आवेदन के समय कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, मातृ एवं शिशु सुरक्षा कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, टीकाकरण विवरण आदि। अधिक जानकारी के लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन पर विजिट कर सकते हैं।

सारांश

कुल मिलाकर, Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana गरीब गर्भवती महिलाओं को उनकी गर्भावस्था के दौरान आर्थिक तथा स्वास्थ्य सहायता प्रदान कर रही है। इससे न केवल मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी बल्कि लिंग भेदभाव को भी कम करने में मदद मिलेगी। यह एक बेहतरीन पहल है जो देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान दे रही है।

यह भी जानें: New Driving License Rules 2024 – एक सुगम, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल भविष्य की ओर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow
YouTube Channel Subscribe
Share this post via:

Leave a Comment